CSR

अमेजन के सीईओ 14400 करोड़ रुपए दान देंगे

ऑनलाईन मार्केटिंग कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस बेघर लोगों और स्कूली बच्चों की मदद के लिए 14400 करोड़ रुपए (2 अरब डॉलर) डोनेट करेंगे। उन्होंने इसे डे वन फंड नाम दिया है। यह राशि जरूरतमंद छात्रों को स्कॉलरशिप और दूसरे खर्चों के लिए दी जाएगी।

 

Write comment (0 Comments)

बंबई स्टॉक एक्सचेंज जल्द हीं कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी एक्सचेंज स्थापित करेगी ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष चव्हाण ठाणे में एक कार्यक्रम को दौरान जानकारी दी है कि बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) जल्द हीं एक कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) एक्सचेंज स्थापित करने जा रही है। ठाणे में शीर्ष भारतीय कंपनियों के दो दिवसीय साप्ताहांत कार्यक्रम में श्री चव्हाण ने कहा की सीएसआर की दिशा में यह एक बडी पहल है। सीएसआर एक्सचेंज में गैर सरकारी कंपनियां (एनजीओ) अपना पंजीकरण करा सकेंगी। एनजीओ इस्कॉन द्वारा आयोजित अर्थ फोरम में समग्र विकास के लिए आधुनिक कारोबारी क्षेत्र में वैदिक ज्ञान, आध्यात्मिकता और सुशासन लागू करने से संबंधित एक चर्चा के दौरान उन्होंने यह घोषणा की ।

Write comment (0 Comments)

मुनाफा अरबों का मगर सीएसआर पर खर्च में कंजूसी, देश की दस प्रमुख पीएसयू में से पांच ने इस मद में एक पैसा भी खर्च नहीं किया है।


नई दिल्ली।  नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने लोकसभा में पेश एक ऑडिट रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अरबों रुपये मुनाफा कमाने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी पर खर्च करने में कंजूसी कर रहे हैं। हाल यह है कि केंद्र के 10 प्रमुख पीएसयू में से पांच ने इस मद में एक पैसा भी खर्च नहीं किया है। 

Read more...
Write comment (2 Comments)

कंपनियां चाहतीं थी नियमों में रियायत, लेकिन सरकार नियमों में किसी तरह के बदलाव के मूड में नहीं

नई दिल्ली। कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत सामाजिक विकास के उद्देश्यों पर होने वाले खर्च के नियमों में अभी बदलाव की उम्मीद नहीं है। सरकार का मानना है कि मौजूदा नियमों को हाल ही में लागू किया गया है। लिहाजा, एक साल तक इनके परिणामों का इंतजार करना चाहिए। सरकार ने इसी साल फरवरी में कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के दिशानिर्देशों को नए कंपनी कानून के तहत जारी किया था। अब नियम के मुताबिक बजट में सीएसआर पर खर्च की जाने वाली राशि को कर छूट के लिए रियायत वाले खर्च के दायरे से बाहर कर लिया गया था। साथ ही सरकार ने कंपनियों के तीन साल के औसत मुनाफे का दो फीसद हर साल सीएसआर पर खर्च करने का नियम बना दिया है। लेकिन, कंपनियां इन दोनों ही नियमों में रियायत चाहती हैं।

 

Write comment (0 Comments)

सीएसआर के नये नियमों को प्रभावी करने के लिए अधिसूचना जारी, राजनीतिक दलों को भी अब "सीधे या परोक्ष रूप से" धन नहीं दे सकते हैं कॉरपोरेट घराने

दिल्ली : बहुप्रतीक्षित सीएसआर के नए नियमों पर गहन विचार-विमर्श के बाद अंतिम रूप दे दिया गया. इसे 1 अप्रैल 2014 से प्रभावी करने के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई। नये नियम के आने से औधोगिक घरानों द्वारा राजनीतिक दलों को मिलने वाला दान भी अब सीएसआर के दायरे से बाहर हो जाएगा। ये नये मानदंड विदेशी कंपनियों पर भी लागू होगा। वो कंपनियां जिनकी शाखाएं या परियोजना कार्यालय भारत में है उन्हें अपनी सभी सीएसआर गतिविधियों को भारत में हीं करना होगा।

Read more...
Write comment (2 Comments)

सीएसआर की गतिविधियों के तहत अगले वित्तीय वर्ष में 28000 करोड़ रुपये का फ्लो : कपिल सिब्बल

सीएसआर की गतिविधियों के तहत  अगले वित्तीय वर्ष में 28000 करोड़ रुपये का फ्लो  : कपिल सिब्बल

अगले वित्तीय वर्ष में, सीएसआर गतिविधियों के अन्तर्गत 28000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा धन के फ्लो होने की संभावना है. दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने आज कहा कि इन पैसों का उपयोग महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करने के लिए कम लागत वाली उपाय पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

Read more...
Write comment (0 Comments)

1 अप्रैल से सीएसआर अनिवार्य, अपने कर्मचारियों के लिए किया गया काम सीएसआर नहीं

चंडिगढ़ :कंपनियों द्वारा केवल अपने कर्मचारियों के लिए कल्याण की पहल और नियमों का मात्र अनुपालन किया जाना कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के दायरे में नहीं आता है, कारपोरेट जगत से ताल्लूक रखने वाले एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बुधवार को चंडिगढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहा.

Read more...
Write comment (0 Comments)

कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पर एक-दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी, 4 फ़रवरी को हैदराबाद में.

हैदरावाद :  प्रगति युवा विकास सोसायटी द्वारा कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पर एक-दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी, हरिथा प्लाजा होटल,  हैदराबाद  में 4  फ़रवरी को आयोजित की जाएगी. विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवरो और जानकारों इसमें हिस्सा लेंगे.  कार्यक्रम की आयोजक संस्था प्रगति युवा विकास सोसायटी जमीन स्तर पर काम कर रहे एनजीओ और कॉरपोरेट्स सीएसआर के बीच एक सेतु के रूप में अपना योगदान देती आ रही है और उसी कड़ी में एक और कदम यह संगोष्ठी है.

Read more...
Write comment (0 Comments)

Related Article

सुर्खियां

Facebook पर Like करें

Featured Organization

ADD YOUR NGO

in NGOs list 

  भारतीय एनजीओ की सूची 

Go to top