बकरी और भेड़ पालन पर सरकार दे रही है 90 प्रतिशत सब्सिडी , NGO की भूमिका भी अहम हो सकती है

व्यवसाय करने की इच्छा है और कम पूंजी भी लगाना चाहते है  आपके लिए बकरी या भेड़ पालन का व्यवसाय फायदेमंद हो सकता है। इसमें कमाई की असीम संभावना है, खासकर आप स्थानीय स्तर से लेकर बड़े बाजार में विक्री कर इस व्यवसाय से लाभ ले सकते. खास बात तो ये भी है कि इसके लिए सरकार भी अनुदान दे रही है.

NGO की भूमिका – एनजीओ भी चाहे  तो अपने कार्यक्षेत्र में लोगों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। संभव हो तो लाभार्थियों का एक समूह बना कर स्वयं सहायता समूह के तौर पर इनकी सहायता करें। भले हीं लाभार्थि अलग अलग हों लेकिन जब एक समूह के रुप में काम करेगें तो लाभ होने का संभावना ज्यादा है और एनजीओ भी इसमें एक मार्गदर्शक की भूमिका निभा सकता है, प्रशिक्षण कर सकते हैं। एनजीओ चाहे तो एक नोडल संस्था के रुप में इनके लिए और मार्केटिगं आदि का कार्य कर सकते हैं और प्रशासनिक खर्च आदि के लिए विक्री की राशी में से 10% या एक तय रकम ले सकते हैं। इस तरह एनजीओ ना केवल अपने कार्यक्षेत्र का तो विस्तार कर सकता है बल्कि प्रशासनिक खर्च आदि से बची राशी से कोई और छोटी परियोजना का भी संचालन शुरु कर सकता है।  आइए जानते हैं योजना के बारे में।

सरकार के तरफ से अनुदानः

बकरी और भेड़ पालन को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों एवं पशुपालकों नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के तहत सरकार अनुदान प्रदान का जा रही है. सब्सिडी का प्रावधान अलग-अलग कारकों को देखते हुए किया गया है.

क्या है नेशनल लाइव स्टॉक मिशन:

किसानों की आय बढ़ाने एवं लोगों को रोजगार देने के लिए सरकार ने ये योजना बनाई है. इसके तहत बकरी/भेड़ पालन को प्रोत्साहित किया जा रहा है और पशुपालन के लिए सब्सिडी दी जा रही है. मिशन के तहत अलग-अलग राज्य सरकार सब्सिडी की मात्रा अपने अनुसार तय या बदल सकती है. हालांकि कई राज्यों ने इसमें सब्सिडी को बढ़ाया है.

बकरी/भेड़ पालन के लिये है ये योजनाः

इस योजना के तहत लाभार्थी को 10 बकरी एवं 1 बकरा अथवा 10 भेड़ एवं 01 भेड़ा मिलेगा. अच्छी बात ये है कि एक इकाई पर लागत का मात्र 10 प्रतिशत अंश ही देना है. मतलब की कुल लागत अगर 66,000 रुपये है तो लाभार्थी को मात्र मात्र 10 प्रतिशत अंश (6,600 रुपये) ही देना होगा.  बाकी की रकम लाभार्थी को बैंक खाते के माध्यम से मिल जाएगी.

कहां करें संपर्कः

इस खबर की पूरी जानकारी के लिए आप सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. पूरी जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें.

Summary in English: Government is providing subsidy on goat and sheep farming to know more about Rashtriya Pashudhan Vikas Yojana National Livestock Mission visit the office site.

error: Content is protected !!