World NGO Day : इतिहास, महत्व और इससे जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

World NGO Day : इतिहास, महत्व और इससे जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

World NGO Day हर वर्ष 27 फरवरी को मनाया जाता है. यह NGO क्षेत्र के महत्व और उन सभी लोगों के लिए है जो दुनिया भर में एक समाज सेवा के कार्य के लिए अपना समय और धन समर्पित करते हैं। विश्व NGO दिवस के इतिहास, महत्व और कुछ प्रमुख तथ्यों के बारे में यह जानना दिलचस्पम होगा।

NGO को गैर-सरकारी संगठन या गैर-लाभ संगठनों के रूप में भी जाना जाता है जो आज के समाज में कई चुनौतियों का सामना करते हैं. NGO शिक्षा, संस्कृति, विज्ञान या विकास इत्यादि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को समाज की भलाई के लिए गैर सरकारी संगठनों के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करना और प्रोत्साहित करना है।

विश्व NGO दिवस का इतिहास
सन् 2010 में, विश्व NGO दिवस को आधिकारिक तौर पर लिथुआनिया (Lithuania) में बाल्टिक सागर राज्यों के IX बाल्टिक सागर NGO फोरम परिषद के सदस्य देशों द्वारा मान्यता प्राप्त हुई थी। बाल्टिक सागर NGO फोरम के सदस्य देश डेनमार्क (Denmark),एस्टोनिया (Estonia), फिनलैंड (Finland), जर्मनी (Germany), आइसलैंड (Iceland), लातविया (Latvia), लिथुआनिया (Lithuania), पोलैंड (Poland), रूस (Russia), नॉर्वे (Norway) और स्वीडन (Sweden) हैं।

27 फरवरी, 2014 को फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी (Helsinki) में पहली बार विश्व NGO दिवस को मनाया गया। इस आयोजन की मेजबानी फिनलैंड के विदेश मंत्रालय द्वारा की गई थी। हेलसिंकी ((Helsinki) में आयोजित कार्यक्रम में सैकड़ों NGO, यूएन, यूनेस्को और यूरोपीय संघ के अंतर्राष्ट्रीय नेता एकत्र हुए थे।

यूनेस्को के सहायक महानिदेशक एरिक फाल्ट (Eric Falt) के कहा कि: “This is an opportunity to raise the flag for the NGOs and simply recognises the way they change the world we live in…”

क्यों मनाते है विश्व NGO दिवस, क्या है उद्देश्य ?

• गैर सरकारी संगठनों के प्रयासों और उपलब्धियों को उजागर करना उसको पहचान देना।
• गैर-सरकारी संगठनों की भूमिका को समझने के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर समाज के लिए NGO क्या कर रहा उसको जनना व दर्शाना।
• गैर-सरकारी संगठनों के लिए एक मंच प्रदान करना ताकि वह उन मुद्दों पर चर्चा करें जिसके कारण उनके उद्देश्य और लक्ष्य प्राप्ति में बाधा आती है
• एक मंच के माध्यम से ज्ञान और अनुभवों को साझा करना।

विश्व NGO दिवस संगठन के द्वारा, विश्व NGO दिवस मनाने के सुझाव :
• #WorldNGODay- दुनिया भर में फैला हुआ है और अधिक फैलाना है.

• छात्रों और लोगों के लिए विश्व NGO दिवस पर एक कार्यक्रम चलाने के लिए स्थानीय स्कूलों / विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करना. इसके अलावा, यह एक गैर-सरकारी संगठन के मुद्दों और स्थानीय धर्मार्थ संस्थाओं से अंतर्राष्ट्रीय आंदोलनों के उनके अवसरों के बारे में जानने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है.

• ऑनलाइन, टीवी, रेडियो, समाचार पत्र या स्थानीय समाचार पत्रों के माध्यम से समुदाय के साथ संदेश साझा करने जैसी जागरूकता बढ़ाने के लिए गतिविधियों का आयोजन करना.

• धन और जागरूकता बढ़ाने के लिए इवेंट्स में मेजबानी करना.

• विचारों और गुड्स स्वैप करने के लिए दूसरों के साथ एक NGO “एक्सचेंज” घटना का आयोजन करना. गैर सरकारी संगठनों की उपलब्धियों को भी इवेंट्स या पुरस्कारों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है.

World NGO Day in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *