एनजीओ, ट्रस्ट और निजी संस्थानो के लिए निबंधन कार्यालय ने किया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत

एनजीओ को जब कभी अपने डक्यूमेंट कोई परिवर्तन या सुधार करना होता तो उसके लिए काफी भागदौड़ करनी पड़ती थी, लेकिन अब एनजीए ट्रस्ट या अन्य निजी संस्थानों के नाम परिवर्तन या सदस्यों की सूची या नाम में बदलाव के लिए अब लोगों को पटना के निंबंधन कार्यालय नहीं आना पड़ेगा। निबंधन विभाग ने इसके लिए ऑनलाइन सुविधा की शुरुआत की है। विभाग की तरफ से संस्थाओं को निबंधन कराने के लिए पहले से ही ऑनलाइन सुविधा मिली हुई है। 

                  

इस सुविधा के शुरु होने से संस्थाओं का केवल ऑनलाइन निबंधन होगा, बल्कि वे इसमें किसी भी तरह का संशोधन भी ऑनलाइन करा सकते हैं। निबंधन विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इस सुविधा से संस्थाएं अपने नाम परिवर्तन से लेकर किसी भी बदलाव को ऑनलाइन कर सकेंगी। 

किस तरह कराएं एनजीओ, ट्रस्ट का ऑनलाइन निबंधन :

निबंधन विभाग की वेबसाइट पर निबंधन की पूरी प्रक्रिया चरणवार दर्ज होगी। आवेदन करने के लिए तमाम कागजात को स्कैन कर इसकी ‘पीडीएफ’ फाइल को अपलोड करना होगा। इसके बाद डेबिट, क्रेडिट या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से निबंधन शुल्क जमा करना होगा। आवेदन करनेवाले को एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। इस नंबर से निश्चित समय के बाद सर्टिफिकेट को इसी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।  

बिहार सरकार की यह पहल सराहनीय है, इससे न केवल लोगों के समय की बचत होगी बल्कि सिस्टम में पारदर्शिता के साथ-साथ भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। 

Leave a Reply

error: Content is protected !! Plz Contact us 9560775355