एनजीओ की फाइलें अंडर सेक्रेटरी के घर पर मिलीं

नई दिल्ली:  महिलाओं और बच्चों के कल्याण और विकास के काम करने वाली एनजीओ केर इंडिया की फाइलें भी अंडर सेक्रेटेरी आनंद जोशी के घर से मिली हैं। केर इंडिया भारत में 100 करोड़ से ऊपर भारत में एड के तौर पर भेजता है। गृह मंत्रालय के मुताबिक कई सीक्रेट नोट्स भी उसके घर से मिले हैं। कुछ इन्फर्मेशन एंड ब्रॉड्कॉस्टिंग की फाइलें भी मिली हैं। 

जोशी के खिलाफ मंत्रालय ने विभागीय जांच भी शुरू कर दी है। आनंद जोशी की कई महीनों से कई विभागों से शिकायतें भी आ रही थी। CBI की रिपोर्ट आने के बाद उनपर करवाई हो सकती है।  सीबीआई ने मंत्रालय के कुछ अफसरों से पूछताछ भी की। यह जानने के लिए कि क्या जोशी फाइलों को अपने घर ले जाते थे। किसी भी एनजीओ को नोटिस भेजने से पहले या बाद में फाइलों का मूवमेंट कैसे होता था।

आईबी के मुताबिक केर इंडिया उनके रडार पर नहीं था बल्कि तीस्ता सीतलवाड का एनजीओ सबरंग था। आईबी के मुताबिक भारत में फिलहाल तीन तरह के एनजीओ काम कर रहे हैं। पहला जो सर्विस डिलिवरी के इलाके में काम करते है। भारत में कारण 90 फीसदी एनजीओ इसी कैटेगरी में आते हैं। दूसरा जो एडवोकेसी करते हैं। भारत में इनकी संख्या 8 फीसदी के आसपास है। इस कैटेगरी के एनजीओ सबसे ज्यादा वॉचलिस्ट में हैं। तीसरी कैटेगरी थिंक टैंक की है।

Leave a Reply

error: Content is protected !! Plz Contact us 9560775355