स्कूलों में घटिया गुणवत्ता वाला मिड-डे मील, कार्रवाई के आदेश

ई दिल्ली : उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के कई स्कूलों में भी कम गुणवत्ता वाला मिड-डे मील सप्लाई किया जा रहा है. कुछ ही दिन पहले उत्तरी दिल्ली नगर निगम के एक स्कूल में छात्र मीड डे मील खाकर बीमार पड़ गए थे. वहीं जैतरपुर स्कूल में सप्लाई किए गए मिड-डे मील से बीते दिनों मरा हुआ चूहा मिला था.  उस समय तीनों नगर निगमों ने एनजीओ पर सख्त कार्रवाई करने तथा रसोई की ऑनलाईन निगरानी भी शुरू की गई थी.

तमाम कवायद के बावजूद भी मीड डे  मील की गुणवत्ता में संतोषजनक सुधार देखने में नहीं आ रहा है. छात्रों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाली संस्थाओं  पर निगम के अधिकारी कठोर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. जैतपुर स्कूल में खाने में मरा हुआ चूहा मिलने के बाद कार्रवाई के नाम पर सिर्फ उस एनजीओ द्वारा  मील बांटे जाने वाले पर रोक लगाई गई थी. जबकि पुष्टि हो जाने के उपरांत एफआईआर और एनजीओ को ब्लैक लिस्ट किया जाना चाहिए था.

हालात यह है कि खुद शिक्षा मंत्री को आकर कार्रवाई के आदेश देने पड़े हैं. शिक्षा मंत्री के इस आदेश से निगम को अब कठोर रूख अपनाना होगा नहीं तो इस बार गाज निगम के अधिकारियों पर गिर सकती है. छात्रों को गुणवत्तापूर्ण मील नहीं मिलने और खाने में चूहे और अन्य चीजें भी मिलने अभिभावकों में नाराजगी बढ़ रही है. कुछ बच्चे तो स्कूल में बंट रहे मील को खाने से परहेज करते हैं और घर से हीं खाना लाते हैं.

Leave a Reply

error: Content is protected !! Plz Contact us 9560775355