झारखंड के सभी एनजीओ की गतिविधियों और क्रियाकलापों की जांच होगी

गैर सरकारी संस्थाओं पर उठ रहे सवालों और कई संस्थाओं के संदिग्छ गतिविधियों में शामिल पाये जाने पर झारखंड सरकार ने राज्य में निबंधित सभी एनजीओ के क्रिया-कलापों की जांच के आदेश दिए हैं । जांच के तहत राज्य में निबंधित सभी गैर सरकारी संस्थाओं की गतिविधियों और क्रियाकलापों को परखा जाएगा।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के पत्र के आलोक में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के आईजी रजिस्ट्रेशन ए. मुथु कुमार ने राज्य के सभी जिलों के उपायुक्तों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए हैं। कहा है कि सभी डीसी अपने जिले में काम कर रही गैर सरकारी संस्थाओं के क्रियाकलापों और गतिविधियों की जांच कर रिपोर्ट भेजें। सभी संबंधित संस्थाओं का निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया गया है। कहा है कि कई एनजीओ द्वारा जन कल्याण की आड़ में विदेशों से असंवैधानिक फंडिंग तथा असंवैधानिक काम किए जाने की सूचना है।

एनजीओ की आड़ में संदिग्ध गतिविधि में शामिल संस्थाओं के मामले को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय इस तरह का निर्देश देता रहा है। पिछले दिनों एक बार फिर एमएचए ने झारखंड समेत अन्य राज्यों के मुख्य सचिवों को एनजीओ और एपीओ की जांच का निर्देश दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के बाद राज्य के गृह विभाग ने भी इससे संबंधित जांच के लिए आईजी रजिस्ट्रेशन को पत्र लिखा था। उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व भी एमएचए ने विदेशी फंड पाने वाले कल्याण विभाग के कार्यों से जुड़े एनजीओ की जांच का आदेश दिया था। संभव है कि इस तरह की कवायद से उन संस्थाओं पर नकेल कसी जा संकेगी जो फंड का दुरुपयोग करते हैं साथ हीं अच्छे ढ़ग से काम रही संस्थांओं का सम्मान बढ़ेगा ।

उधर बिहार के किशनगंज से खबर है कि लालपरी मानव सेवा संगठन नाम की संस्था के दो कारिंदो को पुलिस ने हिरासत में लिया है. ये लोग मेंम्बरशिप के नाम पर लोगों से 200-200 रुपए वसूल रहे थे।

Leave a Reply

error: Content is protected !! Plz Contact us 9560775355