एनजीओ को धन देने की आड़ में मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल 188 विदेशी दानदाता जांच के दायरे में 188 विदेशी दानदाता जांच के दायरे में

गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) को पैसा देने संबंधी नियमों को कड़ा किए जाने के बीच सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि लगभग 200 विदेशी दानदाता कुछ एनजीओ को धन देने की आड़ में मनी लॉन्ड्रिंग का खेल खेल रहे हैं। कहा जा रहा है कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की आर्थिक शाखा ने 188 विदेशी दानदाताओं की सूची गृह व वित्त मंत्रालयों को भेजी है। इनके दान पर नजर रखने के लिए यह सूची अन्य संबंध विभागों को भी भेजी गई है।  

विदेशी चंदा कानून के अनुसार रिपोर्ट दाखिल न करने के लिए गृह मंत्रालय ने 31,000 एनजीओ को नोटिस भेजे हैं। गृह राज्यमंत्री ने पिछले महीने संसद में कहा था कि खुफिया एजेंसियों से अनेक एनजीओ के खिलाफ रिपोर्ट्स मिली हैं, जिनमें तूतकोरिन डायोओशियन, ईस्ट कोस्ट रिसर्च एंड डिवेलपमेंट ट्रस्ट, थूथुकुडी, सेंटर फोर प्रोमोशन एंड सोशल कंसर्न, ग्रीनपीस इंडिया सोसायटी, चेन्नै शामिल हैं। अगर जाचं में ये बातत सामने आती है कि एनजीओ और दानजाताओं के मिलीभगत से धन देने की आड़ में मनी लॉन्ड्रिंग का खेल खेला जा रहा था तो निश्चित हीं यह चिंता की बात है। इस तरह के गैरकानुनी धंधें मे शामिल एनजीओ पर कड़ी कारवाई की जानी चाहिए।

Related Article

ADD YOUR NGO

in NGOs list 

  भारतीय एनजीओ की सूची 

Go to top