हॉट कुक्ड फुड वितरण का काम कर रही दिल्ली की तीन एनजीओ ब्लेकलिस्टेड

उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में हॉट कुक्ड फुड वितरण का काम कर रही दिल्ली की तीन गैर सरकारी संस्थाओं (एनजीओ) को काली सुची में डाल दिया गया। ये तीन संस्थाएं है सेंटर फॉर नेशनल डेवेलपमेंट इंस्टीट्यूट, आकृति और जन चेतना जागृति एवं शिक्षण विकास मंच।  इन तीनों संस्थाओं को ब्लेकलिस्टेड करने का आधार आंगनबाड़ी केन्द्रों पर हॉट कुक्ड फुड की आपुर्ति का जिम्मा लेकर उसे किसी अन्य को ठेके पर देना, खराब गुणवत्ता की सामग्री की आपुर्ति करना है। इन तीनों एनजीओ के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के साथ हीं प्रेदेश में कोई भी कार्य नहीं देने का निर्णय लिया गया है।

अनुबंध के मुताबिक कोई भी संस्था हॉट कुक्ड फुड की आपुर्ति का जिम्मा लेकर उसे किसी अन्य को ठेके पर नहीं दे सकती और संस्था की जिम्मेदारी होती है कि खाने की गुणवत्ता तय मानकों के अनुसार हो। निदेशालय द्वारा कराई गई जांच में ये पता चला की तीनों संस्था अपना काम ठेकेदारों को दे दिया है और ठेकेदार ज्यादा लाभ के चक्कर में खाने की गुणवत्ता का ध्यान नहीं रख रहें है। 
अंगनबाड़ी केन्द्रों पर आपुर्ति की जा रही हॉट कुक्ड फुड की गुणवत्ता को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों पर ध्यान देते हुए निदेशालय ने अब जिलाधिकारी से बिलों को पास करा कर संस्थाओं को भुगतान करने का आदेश दिया है। परियोजना को सुचारु रुप से चलाने के लिए निदेशालय ने प्रदेश भर में जिला कॉर्डीनेटर जैसे कई पदों पर प्रशिक्षित लोगों की नियुक्ति का मन बना रहा है। 

 

Related Article

सुर्खियां

ADD YOUR NGO

in NGOs list 

  भारतीय एनजीओ की सूची 

Go to top