आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को घटिया हॉटकुक्ड परोसने पर तीन एनजीओ को नोटिस, यदि सुधार न मिला तो संबंधित एनजीओ के अनुबंध निरस्त कर दिए जाएंगे।

औरैया में आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को घटिया स्तर का हॉटकुक्ड परोसने के पर तीन एनजीओ को नोटिस दिए गया है। डीपीओ के निर्देश पर यहां कई केंद्रों व संबंधित एनजीओ की किचन से भोजन का नमुना लेकर जांच कराने पर पाया गया कि तीनो हीं एनजीओ के हॉटकुक्ड घटिया स्तर का है। विभाग ने चेतावनी दिया है की अगर सुधार नहीं किया तो एनजीओ का अनुबंध निरस्त किया जाएगा।

औरैया के 139 आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चों को हॉटकुक्ड उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी पांच एनजीओ को सौंपी गई है। कई दिनों से शिकायतें आ रही थी कि बच्चों के लिए खिचड़ी, दलिया समेत जो अन्य सामग्री भेजी जा रही है वह घटिया स्तर की है। यही नहीं जितने बच्चे मौजूद होते हैं उन सबके लिए सामग्री दी भी नहीं जाती है। यह शिकायत मिलने के बाद जिला कार्यक्रम अधिकारी आभा सिंह ने अजीतमल की सीडीपीओ सुमन निगम, शहर की सुपरवाइजर उर्मिला को लगाकर कई केंद्रों व संबंधित एनजीओ की किचन से सेम्पल मंगवाए।

सेम्पल जांच में विभाग ने पाया एनजीओ ग्रामीण विकास संस्थान, श्याम ग्रामोद्योग संस्थान, जनहितकारी संस्थान की ओर से केंद्रों को जो हॉट कुक्ड भेजा गया वह घटिया स्तर का है। किचन और केंद्रों के सेम्पुल में भी खासा अंतर दिखा इन तीनों एनजीओ को नोटिस थमा कर कड़ी हिदायत दी गई है। बताया गया कि पहले भी निरीक्षण में भी यही स्थिति मिली थी। विभाग द्वारा एक बार और गोपनीय तौर पर निरीक्षण कराकर सेम्पल जांच के लिए जाएंगे यदि सुधार न मिला तो संबंधित एनजीओ के अनुबंध निरस्त कर दिए जाएंगे।

 

(सभार- दैनिक जागरण)

see mora at : http://thengotimes.com/administrator/index.php?option=com_content&view=article&layout=edit&id=426

Related Article

सुर्खियां

ADD YOUR NGO

in NGOs list 

  भारतीय एनजीओ की सूची 

Go to top